रक्षाबन्धन के महत्वपुर्ण बाते ! रक्षाबन्धन पवित्र पर्व

रक्षाबन्धन क्या है? रक्षाबन्धन कैसे मनाते है ? रक्षाबन्धन मे क्या करते है? भारत मे ही नही बल्कि ऐसे कई और देश मे भी रक्षाबन्धन मनाया जाता है ! रक्षाबन्धन एक बहुत ही पवित्र पर्व है जिसे भाई बहन द्वारा मनाया जाता है !

रक्षाबन्धन के बारे मे कुछ महत्वपुर्ण बाते करते है कि आखिर रक्षाबन्धन क्यो मनाया जाता है ! ये बात हम जानते है कि राखी बहन भाई के कलाई मे बॉधती है और भाइ अपने बहन को कुछ उपहार देता है ! तो चलिये रक्षाबन्धन के बारे मे संक्षेप मे जानते है !

रक्षाबन्धन भाई और बहन का पवित्र पर्व

रक्षाबन्धन हिन्दुओ का एक पवित्र त्योहार है ! यह त्यौहार भाई-बहन के स्नेह एवं रक्षा के प्रतीक के रुप मे मनाया जाता है ! यह पर्व परे भारतवर्ष मे मनाया जाता है ! इसे राखी का त्योहार भी कहते है !

रक्षाबन्धन श्रावन मास की पुर्णिमा को मनाया जाता है ! इस पर्व को मनाने के पीछे एक ऐतिहासिक कथा है ! महारानी कर्णावती ने मेवाड़ कि शेरशाह के आक्रमण से बचाने के लिए हूमायूँ को पत्र लिखा था ! उस पत्र मे कर्णावती ने एक राखी भी भेजी थी ! हूमायुँ ने उस राखी कि लाज रखने के लिए मेवाड़ की रक्षा की थी ! इसी कारण से राखी का त्योहार मनाया जाता है !

रक्षाबन्धन के दिन सभी घरो मे पकवान एवं मिठाइयॉ बनती है ! बहने नए-नए कपड़े पहनकर अपने भाई की पुजा करती है ! उसकी आरती उतारती है ! उसके माथे पर चंदन का तिलक लगाती है ! फिर वह भाई के कलाई पर राखी बॉधती है ! और मिठाई खिलाती है ! भाई अपनी बहन की रक्षा संकल्प लेता है ! इस अवसर पर भाई अपनी बहन को कुछ उपहार भी देता है !

रक्षाबन्धन भाई द्वारा बहन की रक्षा एवं प्यार का त्योहार है ! इस पर्व से हम सबको एक दुसरे की सहायना एवं रक्षा करने की शिक्षा मिलती है !

At Last

रक्षाबन्धन के बारे मे यहॉ संक्षेप मे बतया गया है ! अगर आप रक्षाबन्धन के बारे मे कुछ विशेष जानकारी चाहते है तो दिए गये वेबसाईट पर जाके जानकारी प्राप्त कर सकते है ! जैसे – राखी कैसे बनाते है? , रक्षाबन्धन कार्ड कैसे बनाते है? , राखी जोक्स, राखी मेशेज, रक्षाबन्धन के गाने और भी बहुत कुछ !

Online Buy Raakhi

अगर आप ऑनलाईन राखी खरीदना चाहते है तो यहॉ से खरीद सकते है ! Amazon.in  से रक्षाबन्धन के लिये राखी भी खरीद सकते है ! राखी खरीद ने के लिये नीचे दिये गये लिंक से राखी खरीद सकते है !

Click Here And Buy This Rakhi Price – 96/- 

Click Here And Buy This Rakhi Price – 149/-

Click Here And Buy This Rakhi Price – 130/-

Click Here And Buy This Rakhi Price – 99/-


Click Here And Buy This Rakhi Price – 148/-

राखी खरीद ने के लिये नीचे दिये गये लिंक से खरीद सकते है आप –

अगर आपको ये लेख पढ़कर अच्छा लगा है या यहॉ से कुछ भी शिखा है तो कृपया हमारे वेब्साईट को Subscribe करिये ! और FACEBOOK पर LIKE करिये, Niche Comment Box Me Comment करिए ! Aur apne Friends ke Saath Share kariye.

You May Also Like

Receive Updates

No spam guarantee.

I agree to have my personal information transfered to MailChimp ( more information )

Suraj Barai

I am Suraj Barai Founder of HindiMeShiksha.Com Me Hu Ek Hindi Blogger. Mujhe Khusi Tabhi Hota Hai Jab Mere Likhe Gaye Article Se Kisi Ko Help Milta Hai. Thanks.

You may also like...

2 Responses

  1. HindIndia says:

    बेहतरीन लेख … तारीफ-ए-काबिल … Share करने के लिए धन्यवाद। 🙂

Leave a Reply

You have to agree to the comment policy.

x

Receive Updates And Learn More

Subscribe Kare Email Se Aur New Updates Ki Jaankari Sabse Pahale Paiye.