Christmas Kya Hai ! क्रिसमस ईसाईयो का पर्व




Happy Christmas ! Kya aap jaante hai ki Christmas kyu manaya jata hai? क्रिसमस क्या है?  Jab bhi ye 25 December aata hai toh ek toyhaar bankar aata hai. Toh chaliye aaj ki iss article me jaante hai ki 25 December ko kya hota hai aur iss din me kaun sa tyohaar manaya jata hai. क्रिसमस को भारत मे क्यो मनाया जाता है?
 
क्रिसमस क्या है? 
 
 

क्रिसमस क्या है? और इसे कैसे मनाते है? 

आप ये तो जानते है की भारत मे बहुत से धर्म वाले लोग रहते है और सभी धर्म के लोगो की अलग अलग पर्व है और उन सब पर्व को बहुत ही धुमधाम से मनाया जाता है ! जैसे मुसलमान का है ईद, हिंदु धर्म की है होली, दीवाली, दुर्गा पूजा, एसै बहुत सारे त्यौहार है जिसे मनाते है ! पर Christmas को 25 December को ही मनाया जाता है ! तो इस लेख से जानते है की 25 दिसम्बर को Christmas ‘क्रिसमस’ Kyu Manate Hai?

आखिर ऐसा क्या है 25 December को जिसे सिर्फ ईसाई धर्म के लोग ही मनाते है !

ये भी पड़े –

Christmas Kya Hai Aur Isse Kyu Manate Hai

क्रिसमस क्या है? और इसे कैसे मनाते है? हमारे देश मे अनेक पर्व है ! बहुत सारे पर्व मनाया जाता है पर उन मे से क्रिसमस भी बहुत ही धुमधाम से मनाया जाता है !क्रिसमस ईसाईयो का सबसे बड़ा त्यौहार है ! इसे बड़ा दिन का त्यौहार भी कहते है ! दुनिया भर के ईसाई इस पर्व को बड़े धुमधाम से मनाते है ! यह पर्व प्रभु ईसा के जन्मदिन के रुप मे मनाया जाता है !

आज से लगभग 2000 वर्ष पहले 25 दिसम्बर को बेथलेहम मे ईसा मसीह का जन्म हुआ था ! उन्हे ‘ईश्वर का पुत्र’ माना गया ! उन्ही के याद मे हर वर्ष 25 दिसम्बर को क्रिसमस का त्यौहार मनाया जाता है ! ईसा मसीह ने लोगो को मानवता, प्रेम एव भाईचारे का संदेश दिया था ! वे सबकी भलाई चाहते थी ! उनका कहना था कि – “जो तुम्हारा बुरा कर्ता है, उसकी भी भलाई करो ! अपने शत्रुओ से भी प्रेम करो !”

 


क्रिसमस से पहले घरो एव गिरजाघरो की सफाई होती है ! क्रिसमस के दिन घरो एव गिरजाघरो को रंगीन कागजो, बल्बो एव फुलो से सजाया जाता है ! लोग अपने-अपने घरो पर क्रॉस का प्रतीक लगाते है, तारे बनाते है ! क्रिसमस वृक्ष भी सजाते है ! उसे रंगीन बल्बो, फुलो एव खिलौनौ से सजाया जाता है ! परिवार का मुखिया ‘शांताक्लॉज’ बनकर बच्चौ को तरह-तरह के उपहार देता है ! बच्चे बड़े खुश होते है ! इस दिन लोग गिरजाघर जाकर प्रार्थना करते है ! वहॉ चाय पीते है, केक और मिठाइयॉ खाते है ! वे सभी एक दुसरे को क्रिसमस की बधाइयॉ देते है !

क्रिसमस एक महान पर्व है ! यह लोगो को प्रेम एव भाईचारे का संदेश देता है ! ईसा मसीह के जन्मदिन को आज भी एक पर्व के रुप मनया जा रहा है ! और इस पर्व को आगे भी बड़े धुमधाम से मनाया जाता रहेगा !

ईसा मसीह के कही हुई लाईन “जो तुम्हारा बुरा कर्ता है, उसकी भी भलाई करो ! अपने शत्रुओ से भी प्रेम करो !” उनके संदेश को अगर सही तरीके से मान कर सब के साथ मिलकर चले तो कभी भी हम किसी मुसीबत मे पढ़ जाए तो जरुर कोइ ना कोइ हमारी मदद कर हमारी नईया को पार लगा ही देगा !

तो दोस्तो क्या आप Christmas के बारे मे जान पाये है या नही या अभी भी आप के मन मे कोइ झिझक है ! अगर ये लेख को पड़कर आप के मन मे कोइ सवाल आया है तो सोचिए मत निचे दिए गये Comment Box मे Comment करे और अपने सवालो के जवाब पाईये ! हमे खुसी है कि आप हिंदी मे शिक्षा पर Comment कर रहे है ! और हॉ आपको ये लेख पड़कर कैसा लगा जरुर बताईए !

हिंदी मे शिक्षा  के तरफ से आपको क्रिसमस की बहुत बहुत शुबकामनाए …….! Happy Christmas ..

हिंदी मे शिक्षा पर इस लेख के अलावा और भी लेख है जिसे पड़कर आप बहुत कुछ सीख सकते है ! पड़ने के लिए निचे दिए गये लिंक पर क्लिक करे और पड़े !



Receive Updates

No spam guarantee.

I agree to have my personal information transfered to MailChimp ( more information )

Suraj Barai

I am Suraj Barai Founder of HindiMeShiksha.Com Me Hu Ek Hindi Blogger. Mujhe Khusi Tabhi Hota Hai Jab Mere Likhe Gaye Article Se Kisi Ko Help Milta Hai. Thanks.

You may also like...

4 Responses

  1. Hello Sir Muje Ek Help Chahiye Meri eK Website Hai. Us Me mujhe Adsense Account Kaise Banaye Step By Step Batao Na.Me Blog me naya hu
    pls help me. Post ke liye best keywords kaise praprt kare.

  2. Suraj Barai says:

    Adsense ki website par jakar account banaiye ya phir blog ki dashboard me earnings par click karke woha se Adsense bana sakte hai

  3. arti maurya says:

    Christmas day ko kya wish maga jata h plz hume jaroor bataye

Leave a Reply

You have to agree to the comment policy.

x

Receive Updates And Learn More

Subscribe Kare Email Se Aur New Updates Ki Jaankari Sabse Pahale Paiye.