Insurance Agent Bankar Lakho Rupaye Kaise Kamaye [वीमा एजेंट]

नमस्कार दोस्तो, आज कि इस लेख मे आपको बतया जायेगा कि आप कैसे Insurance Agent बनकर पैसा कमा सकते है ! अगर आप नौकरी का खोज कर रहे है और नही मिल रहा है तो घबराईए मत क्योकि अब ये एक ऐसा Business है जिसमे आप लाखो नही करोरो कमा सकते है ! Make Money.


तो अब बात करते है कि आप कैसे लाखो पैसा कमा सकते है? ऐसा कौनसा तरीका है या कौन सा Business है जिससे आप डेर सारे पैसा कमा (Earn) सकते है ! अगर आप खुद से कोइ कारोबार करना चाहते है तो कर सकते है लेकिन शायद आप उस कारोबार से संतष्ट Satisfied नही हो पायेंगे ! Earn Money.
Bima Agent Bankar Kaise Lakho Rupaye Kamaye.
 
और अगर Insurance Agent कि बात करे तो ये एक ऐसा Business है जॉहा आप अपनी तरीके से काम करके पैसा कमा (Earn) सकते है ! यहॉ पर ना कोइ Pressure है और ना कोइ Boss है आपका बोस आप खुद ही बनेंगे और बहुत सारे पैसा Earn कर सकते है ! इस me आप अपनी Career Bhi बना सकते है ! Paisa Kaise Kamaye.

1. Insurance Agent Bankar Paisa Kaise Kamaye?

कुछ लोगो को अपने बोस के नीचे काम करना पसंद नही करते है ! वह पुरि तरह से स्वाधीन रह्ना पसंद करते है ! ऐसे लोग चाहते है कि उन्हे कोइ आदेश न दे बल्कि वह अपने तरीके से काम करना चाहते है ! ऐसे लोगो को लिये वीमा एजेंट बहुत ही अच्छा काम है जिस मे वह अपने मुताबिक काम कर सकते है !
Insurance Agent मे आप और भी Jayda काम कर के पैसा कमा सकते है ! इस मे आप जितना अच्छा Performance देंगे उत्ना ही अच्छा आपकी कमाई होगी ! और तो और आज India मे सभी लोग वीमा से परिचित है सभी लोगो को वीमा करना ही चाहिये !

2. Insurance Agent Kaise Bane?

सबसे पेहले आपको ये चयन करना होगा कि आप कौन सा Insurance Company का Agent बनना चाहते है ! हमारे देश India मे बहुत सारे Insurance Company है जिस मे आप Agency ले सकते है ! लेकिन इन सारे Insurance Company मे से एक है जो है LICI (Life Insurance Corporation of India)ये Government का है ! यह Company पुरि तरह से secure है !


अगर आप वीमा एजेंसी लेना चाहते है तो अपने किसी नजदिकि Branch Office मे जाइये और उन्हे बताइये कि आप Insurance Agent बनना चाहते है ! वहा आपको DO (Development Officer) से मिलवाएंगे और बाकि काम आपका DO ही कर देंगे !

3. Bima Agent Banne Ke Liye Kya Kya Karna Hota Hai?

1. सबसे पह्ले आपको ये पता करना होगा कि आप कौनसा Insurance Company का Agent बनना चाहते है ! Jaise – LIC, SBI, Bajaj, Max, Reliance .
2. आपको नजदिकि Branch Office मे जाना है और बोलना है कि आप Insurance Agent बनना चाहते है !
3. Development Officer से मिलना है और Agent बनने के लिये Form Submit करना है !
4. आपको कुछ दिन Training दिया जायेगा उसके लिये Training मे जाना है !
5. Insurance Agent बनने के लिये आपको Exam देना है और जब आप Exam मे पास कर लेंगे तभि से आप पुरि तरह से Insurance Agent बन जायेंगे ! 


4. Kya Aap Insurance Agent Bankar Paisa Earn Kar Sakte Hai?

जी हॉ बिल्कुल आप वीमा Agent बनकर पैसा कमा सकते है ! अगर आप सोचते है कि आपके लिये एक Government Job ही ठिक है तो शायद आप गलत सोच रहे है ! क्योकि सरकार कितने को नौकरी देगा और आप सरकारी नौकरी के तनखा से आपकी जरुरते पुरी होगी क्या, क्या आप एक लिमिटेड कमाई से खुस रहेंगे अगर आप बहूत सारे पैसा कमाना चाहते है तो आप इस field को अपना सकते है और इस के मध्यम से बहुत सारे पैसा Earn कर सकते है ! 

5. Insurance Agent Se Kitna Paisa Earn Kar Sakte Hai?

Unlimited! जी हॉ आप इस से Unlimited पैसा Earn कर सकते है  क्योकि इस Business मे कोइ लिमिट नही है ! वीमा Agent मे आप जितना काम करेंगे उतना ही जय्दा आपकी Earning होगी अगर आप Insurance Agent मे Full Time काम करते है तो आपकी कमाई आसानी से 30,000-40,000 के उपर होगी !
Actually लोग सरकारी नौकरी के पीछे रहते है जिसमे इतना कमाई नही रहता है यही कोइ 25,000- 40,000 के आस पास मे रहता है ! और इस Business मे ये पैसे बहुत ही आसानी से आर्न किया जाता है ! इसलिये खुद का बोस खुद बनिये और वीमा एजेन्ट बनकर अपनी सपनो को साकार करिये !  

6. Insurance Agent Ke Liye Kitna Qualification Chahiye?

वीमा एजेंट के लिये आपको जय्दा Qualification की जरुरत नही सिर्फ 12th पास होने से और आपकी Age 18 होने से आप भी वीमाAgent बन सकते है ! अगर आपकी Qualification 12th पास है और आपकी Age 18 के ऊपर है तो आप वीमा Agency ले सकते है !  

7. Insurance Agent Me Kya Karna Padhta Hai?

Insurance Agent मे आपको Policy बेचना होता है ! हर Company का अलग अलग Products होता है आप जिसCompany का Agent बनेंगे उस Company का अपना Products होगा जिसे Plan भी केहते है !  
आपको उन Products के बारे मे लोगो को बताना है ! उन्हे बताना है कि उन्हे वीमा उनके लिये कितना जरुरि है ! प्लान मे क्या है ,क्या फायदा है , क्या होगा Policy लेने से इस् तरहा केह कर लोगो के पास Policy बेचना है ! आप जितना Policy बेचेंगे आपका उतना जय्दा कमाई होगी !

8. Insurance Agent Apna New Buisness Start Kaha Se Karte Hai?

नया एजेंट के लिये ये थोड़ा मुसकिल है क्योकि Startingमे कुछ Difficult लगता है ! लेकिन अगर आप सही तरीके सेPolicy बेचना शुरु करेंगे तो आप धीरे धीरे अपना Business को बड़ा कर सकते है !


आप अपना नया Business अपने रिश्तेदारो और अपने दोस्तो से कर सकते है ! अपने सभी दोस्तो को Inform करिये कि आप Insurance Agent है और उन्हे बोलिये कि वह Policy करे आपके पास ! उन से मिलिये और Policy कि बात करिये यहि से आपकी नया Business Start होगा !  
अगर आपके मन मे कुछ सवाल उठ रहा है तो उसे तुरंत नीचे Commentमे बताइये !
ये भी पढ़िये ..
Share with Friends :

Suraj Barai

I am Suraj Barai Founder of HindiMeShiksha.Com Me Hu Ek Hindi Blogger. Mujhe Khusi Tabhi Hota Hai Jab Mere Likhe Gaye Article Se Kisi Ko Help Milta Hai. Thanks.

You may also like...

2 Responses

  1. Sekhar says:

    Very nice bro keep it up

Leave a Reply

You have to agree to the comment policy.