GST क्या है? GST के फायदे और नुकशान

इस देश मे हल-चल मच गया है जीएसटी GST (Goods and Service Tax) को लेकर हर तरफ सिर्फ यही सुनाई दे रहा है कि अगले 1 जुलाई 2017 से GST लागु होने वाला है लेकिन आखिर ये GST क्या है? GST से क्या फायदा है ? जब पुरे देश मे GST (Goods and Service Tax)लागु हो जायेगा तो कौन कौन सी परिवर्तन होगा ! क्या आप जानते है कि  GST लागू होने से आम लोगो को क्या लाभ होगा !



पुरे देश के लोग ये भलि भाति जान चुके है कि अगले जुलाई से जीएसटी GST (Goods and Service Tax)गुड्स एंड सार्विस टेक्स लागु होने वाला है लेकिन अभी भी कुछ लोग GST के बारे मे अच्छी तरह से जान नही पाया है कि GSTKya Hai? What is GST?
GST (Goods and Service Tax) Kya Hai? GST se kya hota hai? GST ke faayde aur nukshaan hindi me.

आज की इस लेख से मै जीएसटी GST (Goods and Service Tax)के फायदे और नुकशान के साथ पुरि जानकरी दे रहा हु ! इस लेख मे जीएसटी GST (Goods and Service Tax)के बारे मे कुछ जरुरि बाते चर्चा कर रहे है जिससे आप जान सकते है कि (गुड्स एंड सार्विस टेक्स) GSTक्या है !

GST (Goods and Service Tax) क्या है ?

GST (Goods and Service Tax) गुड्स एंड सार्विस टेक्स ये एक Tax है जो पुरे देश मे लागु किया जायेगा 1 जुलाई 2017 से ! GSTएक Indirect Tax है जिसे वस्तुओ और सेवाओ पर लगाया जायेगा इस Tax को लागाने से पुरे देश कि सामान कि कीमत Price एक बराबर हो जायेगा जिससे आम लोगो को ज्यदा फायदा होने वाला है !
देश के हर राज्य मे एक ही समान की अलग अलग कीमत है लेकिन GSTलागु होने से पुरे देश मे एक समान की कीमत एक बराबर होगा ! GST गुड्स एंड सार्विस टेक्स का सबसे बड़ा मतलब ये है कि सभी समान और सेवा पर अलग अलग कर निर्धारित किया जायेगा ! जैसे चावल पर एक कर है तो दाल पर एक कर हर समान का अलग अलग कर है !  


ये बात नही है कि 1 जुलाई से पहले Taxनही है ! जुलाई यानी कि GSTगुड्स एंड सार्विस टेक्स से पहले भी Taxहै लेकिन उन Taxसे लोगो को कही फायदा है तो कही नुकशान है इसलिये अगर जुलाई से GST (Goods and Service Tax) शुरु होगा तो सभी एक जैसा ही Tax देना पड़ेगा ! GST लागु होने के बाद कुछ कर कम जायेगा और कुछ कर बढ़ेगा और कुछ कर तो 0 % ही रहेगा !

GST (Goods and Service Tax) से होने वाले फायदे 


कुछ लोग GST (Goods and Service Tax)के बारे मे कुछ गलत सोच रहे कि GSTलागु होने से नुकशान ही होगा लेकिन ऐसा नही है ! GST लागु होने के बाद ज्यदा फायदा ही है क्योकि इससे सबसे ज्यदा आम लोगो का है ! नीचे कुछ GST (Goods and Service Tax) के फायदे के बारे मे बताया गया है !
1. समान का एक ही दाम :-GST शुरु होने से यानी की 1 जुलाई से पुरे देश मे हर समान का दाम एक ही रहेगा ! अगर आप एक समान अपने राज्य से जिस दाम मे खरीदते है और उसी समान को किसी दुसरे राज्य मे खरीदते है तो दोनो जगह एक समान कि कीमत एक मिलेगा इसका मतलब की समान की कीमत सभी राज्य मे एक ही रहेगा !
2. अलग अलग कर :- 1 जुलाई से पहले सभी समान की एक जैसी ही कर रहता है लेकिन जब GSTलागु हो जायेगा यानी कि 1 जुलाई के बाद हर समान का अलग अलग कर निर्धारित क्या जायेगा !GST से पहले समान कि Tax(Goods Tax) एक ही है लेकिन GSTके बाद हर चीज की अलग अलग Taxहै !
3. एक ही बार कर :- पहले समान का कर दिया जाता था बार बार ! अगर एक समान एक राज्य से दुसरे राज्य बेचा जाता तो Tax दिया जाता है फिर उसी समान को तीसरे राज्य पर बेचा जायेगा तो फिर से Tax देता तो एक ही समान का कितना बार Tax देगा लोग इसलिये GST (Goods and Service Tax)  लागु होने से Tax एक बार दिया जायेगा जिससे समान का दाम हर राज्य मे एक ही रहेगा !
4. कर कम होगी : जिस समान को खरीदते वक़्त 30-35 प्रतिशत कर दिया जाता था आज उसी समान को खरीद्ते वक़्त 20 से 30 प्रतिशत कर देना पड़ेगा ! इसका मतलब पहले से कर कम होगी और व भी अलग अलग समान के कर पर !

GST (Goods and Service Tax) से होने वाले नुकशान


1. वीमा पोलिसि पर :- GST से वीमा पोलिसि पर नुकशान का असर पड़ा है ! पहले जो Premiumदिया जाता था वह है लेकिन अब पहले से ज्यदा Premiumहै ! मतलब पहले वीमा प्लान मे जितना Premiumआता था,GST लागु होने के बाद अब वही Premiumजय्दा देना पड़ेगा ! जैसे पहले 2200 आता था अब वह 2700 के जैसे हो जायेगा इसका मतलब कि Insurance Cover बड़ जायेगा ! GST से Insurance Cover होगा महंगा !
2. समान की कीमत मे फेर:-GST (Goods and Service Tax)से कई राज्य मे समान की कीमत कमने लगेगा और कई राज्य मे समान की कीमत बड़ने लगेगा जिससे लोगो मे कुछ हल-चल मच जायेगा ! जीएसटी मे समान की दाम एक रहेगा हर राज्य मे लेकिन जीएसटी से पहले हर राज्य मे समान की कीमत अलग अलग है इसलिये समान की किमत पर मचेगा हल चल !


Tags:- GST Kya hai? aur GST se kya fayda hai? GST se kya nukshaan hai hindi me.

आप अपना सुझाव Comment मे दिजिये और हमारे इस Website को Subscribe जरुर करिये ताकि New Post की जानकारी आपको Email Inbox मे मिले ! Thanks….
Read More Articles In Hindi
Share with Friends :

Suraj Barai

I am Suraj Barai Founder of HindiMeShiksha.Com Me Hu Ek Hindi Blogger. Mujhe Khusi Tabhi Hota Hai Jab Mere Likhe Gaye Article Se Kisi Ko Help Milta Hai. Thanks.

You may also like...

Leave a Reply

You have to agree to the comment policy.