वीमा Plan मे Sum Assured क्या है ? What is Sum Assured?

वीमा क्या है ये आप जानते है क्योकि पिछले एक लेख मे बताया है कि वीमा क्या है?Insurance Kya Hai?  वीमा प्लान मे Sum Assured रहता है इस बारे मे आज कुछ Discuss करते है कि Sum Assured क्या है? अगर आपने Insurance किया है तो आपने जरुर Sum Assured के बारे मे सुना होगा !


Sum Assured क्या है ? What is Sum Assured?

जिस तरह मैंने बताया था कि वीमा एक ठेका है, एक प्रकार का Agreement है जिसमे Insurance Company और एक Policy Holder के बीच एक Agreement तय होता है कि Insurance करने के बाद Policy Holder का कुछ हानी या नुकशान हो तो उसका भरपाई करेगा !
वीमा Plan मे Sum Assured क्या है ? What is Sum Assured? Hindi Me.

वीमा 
Company और वीमा करने वाला व्यक्ति के बीच जो Agreement तय होता है वह है Sum Assured, कि Insurance Company कितना भरपाई करेगा ! अगर एक वीमाकृत व्यक्ति का मृत्यु हो जाये तो नोमिनि को कितना पैसा मिलेगा ! नोमिनि को कितना जमा राशि दिया जायेगा Life Assured के Death बाद !
मान लिजिये कि Sum Assured 50,00,000 लाख है ये एक जमा राशि है जो Life Assured के Death बाद नोमिनि को दिया जाता है ! एक Insurance Company और Life Assured के बीच यहि तय होता है कि कितना Sum Assured मिलेगा Nomine को !


अब आपने जो Policy किया है उस मे कितना Sum Assured लिया है ये आप Policy Document मे देख सकते है क्योकि हर वीमा करने वाला व्यक्ति का अलग अलग Sum Assured होता है ! Nominee को कितना मिलेगा Death के बाद ये Sum Assured मे बताया जाता है !
वीमा करते वक़्त जितना ज्यदा Sum Assured लेंगे उतना ही अच्छा है आपके परिवार के लिये क्योकि जब वीमा करने वाला व्यक्ति का मृत्यु हो जायेगा तो उसके बद्ले वीमा कम्पेनी Nomine को Sum Assured देगा जिससे एक परिवार मे आनेवाला सम्साया का समाधान हो सकता है !
जैसे


एक आदमी अपना जीवन वीमा करता है किसी वीमा कम्पेनी के पास ( जैसे LIC, Reliance, Bajaj Life Insurance, Max Life Insurance, SBI Life Insurance etc. ) कोइ भी वीमा Company हो सकता है !
जीवन वीमा के लिये सभी Insurance Company  का अलग अलग  Planहोता है जिस मे ये साफ साफ लिखा होता है कि एक आदमी अपना Life का Insurance करने के बाद  Policy Holder को कौन कौन सी लाभ होता है !
वीमा प्लान मे एक जमा राशि लिखित हिसाब से रहता है जिसे Sum Assured कहा जाता है ये Sum Assured कुछ हजारो से लेकर लाखो और क्रोरो मे होता है ! कुछ कुछ प्लान मे Death Sum Assured होता है और कुछ प्लान मे Sum Assured होता है !
जब एक आदमी अपना वीमा करता है तो उन्हे Sum Assured दिया जाता है ये Sum Assured लाखो मे हो सकता है और क्रोरो मे भी हो सकता है यहि वह Sum Assured है जिसे  Nomine को देते है Life Assured के Death बाद ! आशा है कि आप ये समझ गये होंगे कि एक वीमा प्लान मे Sum Assured क्या है ! वीमा प्लान मे Sum Assured का कौन सा रोल होता है !

वीमा करते वक़्त Sum Assuredकितना लेना चाहिये ?

ये वो एक प्रश्न है जिसे हर वीमा करने वाला व्यक्ति को जान लेना चाहिये कि उन्हे कितना Sum Assured कि जरुरत है ! कुछ लोग  Insurance Policy को सिर्फSavings के नजर से देखते है लेकिन एक वीमा पोलिसि Savings से कई ज्यदा महत्वपुर्न होता है ! ये उस वक़्त पता चलता है जब Life Assured का Death हो जाता है और Nomine को Death Benefit मिलता है ! 
एक वीमाकृत व्यक्ति को कम से कम उसके सलाहाना कमाई के 10-12 गुना से ज्यदा Sum Assured लेना चाहिये ताकि वीमाकृत व्यक्ति के मृत्यु के बाद उनके परिवार का भरन पोषन आशानी से हो ! जब एक परिवार मे उनके Yearly Income के 10-12 गुना से ज्यदा जमा राशि मिलता है तो उस परिवार का बहुत उपकार होता है !



आप अपना सुझाव Comment मे दिजिये और हमारे इस Website को Subscribe जरुर करिये ताकि New Post की जानकारी आपको Email Inbox मे मिले ! Thanks….

Share with Friends :

Suraj Barai

I am Suraj Barai Founder of HindiMeShiksha.Com Me Hu Ek Hindi Blogger. Mujhe Khusi Tabhi Hota Hai Jab Mere Likhe Gaye Article Se Kisi Ko Help Milta Hai. Thanks.

You may also like...

2 Responses

  1. Arun says:

    Thanks for telling us

Leave a Reply

You have to agree to the comment policy.